अपराध

मुख्यालय से सटे चौपरिया गांव में मूर्ति स्थापना के प्रयास में पथराव, दो पुलिस कर्मी घायल, दो तहरीर पर 48 नामजद व 275 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज


महराजगंज टाइम्स ब्यूरो:- 
जिला मुख्यालय से सटे चौपरिया गांव में रविवार की रात में सार्वजनिक बंजर भूमि पर डॉ. भीमराव आंबेडकर की छह फीट ऊंची मूर्ति स्थापना के प्रयास में उपजे विवाद में कानून व्यवस्था संभालने पहुंचे पुलिस कर्मियों के अलावा राजस्व व नगर पालिका टीम पर पथराव के मामले में कोतवाली पुलिस एक्शन के मोड में आ गई है। ईओ नगर पालिका व घायल सिपाहियों की तहरीर पर दो अलग-अलग मामले  दर्ज किए गए हैं। इसमें कुल 48 नामजद व 275 अज्ञात महिला/पुरूष के अलावा मूर्ति स्थापित कराने का प्रयास करने वाली समिति के पदाधिकारी व सदस्यों के खिलाफ धारा 147, 149, 353, 332, 336, 427 आईपीसी, आपराधिक कानून(संशोधन) अधिनियम 1932 की धारा 7, सार्वजनिक सम्पत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 की धारा 3 व 5 के तहत केस दर्ज किया गया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार रॉय ने बताया कि आरोपितों में से शुभम, जयप्रकाश, अर्जुन व रामअवतार को शांतिभंग की धारा 151 में पाबंद कर एसडीएम कोर्ट चालान किया गया है।


कोतवाल व तहसीलदार को भाग कर बचानी पड़ी थी जान

रविवार की रात दस बजे चौपरिया गांव में मूर्ति स्थापना के प्रयास के दौरान ग्रामीणों के आपसी विवाद की सूचना मिलने पर कोतवाली से दो पुलिस कर्मी संदीप शर्मा व दीपक कुमार मौके पर भेजे गए। उन पर पथराव कर दिया गया। जिससे दोनों घायल हो गए। इसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए कोतवाल लाव लश्कर के साथ पहुंचे। सदर तहसीलदार राजस्व कर्मियों व नगर पालिका की टीम भी गांव में पहुंची क्योंकि यह गांव नगर पालिका में हाल में ही शामिल किया गया है। तहसीलदार की मौजूदगी में ग्रामीणों से वार्ता चल ही रही थी कि उसी दौरान मूर्ति स्थापना कराने वाली समिति के पदाधिकारी व सदस्य मौके पर पहुंच गए। महिलाओं को आगे कर पुलिस, राजस्व व नगर पालिका की टीम पर पथराव कर दिया। अचानक पथराव के बाद कोतवाल रवि कुमार राय व  तहसीलदार ने भाग कर एक मकान में छुप अपनी जान बचाई। इसके बाद पुलिस टीम तैयार होकर मोर्चा संभालने निकली। कोतवाली से और पुलिस कर्मी बुला लिए गए। हल्का बल प्रयोग कर पत्थरबाजों को तितर-बितर कर स्थिति अपने नियंत्रण में लिया। 
ईओ नगर पालिका की तहरीर पर भीम आर्मी अध्यक्ष समेत 17 नामजद व 150 अज्ञात के खिलाफ केस 
पुलिस, राजस्व व नपा टीम के पथराव के मामले में ईओ की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने भीम आर्मी के अध्यक्ष सूरज नायक, प्रद्युम्न, शिवकुमार, अर्जुन, जयप्रकाश, शुभम, राम अवतार, संगम, राहुल, भीम, अशर्फी, रामअवध, प्रभु, रंगीले, पकौड़ी, बिकाऊ, विष्णु, राधेश्याम के खिलाफ नामजद व 150 अज्ञात महिला/पुरुष के खिलाफ धारा 147, 149, 353, 332, 336, 427 आईपीसी, आपराधिक कानून(संशोधन) अधिनियम 1932 की धारा 7, सार्वजनिक सम्पत्ति नुकसान निवारण अधिनियम 1984 की धारा 3 व 5 के तहत केस दर्ज किया गया है। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रवि कुमार रॉय ने बताया कि आरोपितों में से शुभम, जयप्रकाश, अर्जुन व रामअवतार को शांतिभंग की धारा 151 में पाबंद कर एसडीएम कोर्ट चालान किया गया है।
घायल सिपाही की तहरीर पर 30 नामजद व 125 अज्ञात के खिलाफ मुकदमा 
पथराव में घायल सिपाही दीपक कुमार की तहरीर पर कोतवाली में प्रद्युम्न, शिवकुमार, अर्जुन, जयप्रकाश, शुभम, रामअवतार, संगम, राहुल, भीम, अशर्फी, रामअवध, प्रभु, रंगीले, पकौड़ी, बिकाऊ, विष्णु, गिरिजा, इसरावती, हेमा, टिकला, सुनीता, पूजा बतीसी, उर्मिला, विनोद, आशा, नीतू, पुनिता, रीमा, सरिता, बबली के खिलाफ नामजद, 120-125 अज्ञात व मूर्ति स्थापित करने वाली समिति के पदाधिकारी व सदस्यों के खिलाफ धारा 147, 149, 332, 336, 353 आईपीसी के तहत केस दर्ज किया गया है। कोतवाल रवि कुमार रॉय ने बताया कि गांव में स्थिति सामान्य है। निगरानी की जा रही है। कानून व्यवस्था को बिगाड़ने की इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती। अज्ञात आरोपितों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें : भतीजे के जन्म पर बाजार में पिस्टल से की फायरिंग, वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने किया गिरफ्तार -पनियरा क्षेत्र के मुड़ीला बाजार की घटना